CallCenter क्या है,how to set up call center ,Best CRM Software in 2020

CallCenter क्या है,how to set up call center ,Best CRM Software in 2020

how to set up call center यह सवाल आपके मन में होगा आज कल यह आम बात है आप किसी भी छोटी या बड़ी कंपनी को देखे उसके पास उसका CallCenter होगा। कुछ लोग इसे BPO के नाम से भी जानते है. यह एक business प्रोसेस  जो आपको आगे जाकर बहुत ही फायदेमंद साबित होगी। 

CallCenter set-up करने के लिए विचार किए जाने वाले विभिन्न चरणों के बारे में यह बताया गया  हैं।

CallCenter एक  संचार प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ से कंपनी रिमोट और Real time contact द्वारा ग्राहकों को अपनी सेवाएँ प्रदान करती है।

CallCenter सेंटर विशिष्ट ग्राहक गतिविधि के लिए एक टेलीफोन-आधारित साझा सेवा के रूप में परिभाषित कर सकता है, जिसका उपयोग ग्राहक-संबंधी कार्यों जैसे विपणन, बिक्री, बिक्री के बाद सेवा, तकनीकी सेवा आदि के लिए किया जाता है।

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CallCenter स्थापित करने के लिए 6 प्रक्रिया:


1.पंजीकरण आवेदन के साथ प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज:


>खाता अधिकारी DOT के नाम पर डिमांड ड्राफ्ट।
>दोनों स्थानों का पता।
आपका घर और आपका कार्यालय (जहां आप कॉल सेंटर शुरू करना चाहते हैं)
>एक कॉल सेंटर में सीटों की संख्या
>कॉल सेंटर का आरेख या लेआउट
>ग्राहकों का नाम

2.आवश्यक टोल-फ्री नंबर प्राप्त करने के लिए:


टोल-फ्री नंबर किसी भी सेवा प्रदाता जैसे BSNL, JIO, आदि के साथ आसानी से उपलब्ध हैं
मल्टीचैनल इंटरफ़ेस एक उपकरण है जो एक ही समय में कई कॉल प्राप्त करने और बनाने में मदद करता है

3.इंटरनेट कनेक्शन पाने के लिए:


जैसे कॉल सेंटर में टेलीफ़ोन कॉल इंटरनेट का उपयोग करके किए जाते हैं इसलिए इसे इंटरनेट कॉल भी कहा जाता है, इसलिए उन्हें ब्रॉडबैंड या लीज़ लाइन के माध्यम से आवश्यकता से मेल खाने के लिए एक उचित इंटरनेट प्लान खरीदना होगा। आम तौर पर 1 एमबीपीएस एक ही समय में ऑडियो की अच्छी गुणवत्ता के साथ 12 से 14 कॉल करने के लिए पर्याप्त है।

4.IPPABX प्राप्त करने के लिए
(इंटरनेट प्रोटोकॉल निजी स्वचालित शाखा विनिमय)


यह डिवाइस प्रत्येक कंप्यूटिंग के लिए विभिन्न संसाधनों को वितरित करने और वितरित करने में मदद करता है लेकिन स्थापना से पहले, इसे ठीक से कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होती है और साथ ही इस उपकरण की देखभाल के लिए एक तकनीकी व्यक्ति को नियुक्त करने की आवश्यकता होती है।

5.आईपी ​​फोन और श्रेणी 5T केबलों की खरीद:


आईपी ​​फोन एक सामान्य टेलीफोन के समान है लेकिन इंटरनेट कॉल कर सकता है
नेटवर्किंग के उद्देश्य के लिए श्रेणी 5T केबल की आवश्यकता है।

6.आवश्यक CRM सॉफ़्टवेयर स्थापित करें


CRM सॉफ्टवेयर ग्राहकों की वर्तमान स्थिति के बारे में वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करता है जिसके बिना ग्राहकों की सेवा संभव नहीं होगी
कॉलसेंटर अपने विभिन्न ग्राहकों को निम्नलिखित सेवाएं प्रदान करता है:

Best CRM Software in 2020



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Salesforce Sales Cloud Lightning Professional
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