BPO क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है, BPO के प्रकार

BPO क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है, BPO के प्रकार



BPO क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है, यह कैसे होता है, BPO के प्रकार, BPO के लाभ, बीपीओ के जोखिम आदि के बारे में यहां विस्तार से बताया गया है।



BPO का फुल फोम होता है Business Process Outsourcing  जिसका मतलब है की कंपनी अपने काम के लिए बहार से वर्कर या आदमियों की पूर्ति करती है। अब हम इसके बारे में विस्तार से समझते है


व्यापार प्रक्रिया आउटसोर्सिंग (BPO=Business Process Outsourcing)

व्यावसायिक प्रक्रिया आउटसोर्सिंग, या BPO, एक व्यावसायिक अभ्यास है जिसमें एक संगठन किसी अन्य कंपनी को एक प्रक्रिया कार्य करने के लिए काम पर रखता है जिसे काम पर रखने वाले संगठन को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए अपने स्वयं के व्यवसाय की आवश्यकता होती है।
बीपीओ की विनिर्माण उद्योग में अपनी जड़ें हैं, निर्माताओं ने विशिष्ट प्रक्रियाओं को संभालने के लिए अन्य कंपनियों को काम पर रखा है, जैसे कि उनके आपूर्ति श्रृंखला के हिस्सों को उनके अंत उत्पादों को बनाने के लिए आवश्यक मुख्य दक्षताओं से असंबंधित है।

समय के साथ, अन्य उद्योगों में संगठनों ने इस प्रथा को अपनाया। अब, बीपीओ के उपयोग का इतना विस्तार हो गया है कि सभी प्रकार के संगठन - लाभकारी व्यवसाय, गैर-लाभकारी संस्थाएँ और यहां तक ​​कि सरकारी कार्यालय और एजेंसियां ​​- संयुक्त राज्य अमेरिका में, पूरे उत्तरी अमेरिका और दुनिया भर में बीपीओ सेवा प्रदाताओं के साथ अनुबंध कई प्रक्रियाएं करें।

Outsourcing क्या है  ?


BPO का उपयोग किस लिए किया जाता है

कार्य के दो मुख्य क्षेत्रों के लिए संगठन व्यवसाय प्रक्रिया आउटसोर्सिंग में संलग्न हैं:
१  बैक-ऑफ़िस फ़ंक्शंस (back-office functions)
२  फ्रंट-ऑफ़िस फ़ंक्शंस(front-office functions)

१ = बैक-ऑफिस फ़ंक्शंस -

 जिसे आंतरिक व्यावसायिक कार्यों के रूप में भी जाना जाता है - जिसमें लेखांकन, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सेवाएं, मानव संसाधन (HR), गुणवत्ता आश्वासन (QA), और भुगतान प्रसंस्करण शामिल हैं।

२ =फ्रंट-ऑफ़िस फ़ंक्शंस -

 फ्रंट-ऑफिस के कार्यों में ग्राहक संबंध सेवाएं, विपणन और बिक्री शामिल हैं। एक संपूर्ण कार्यात्मक क्षेत्र, अर्थात, मानव संसाधन को आउटसोर्स करने के अलावा, संगठन उन क्षेत्रों में विशिष्ट कार्यों को आउटसोर्स करते हैं - उदाहरण के लिए, पेरोल।

BPO कैसे काम करता है?

संगठनात्मक अधिकारी विभिन्न प्रकार के रास्ते से एक व्यापार प्रक्रिया को आउटसोर्स करने के निर्णय पर पहुंचते हैं। स्टार्टअप कंपनियों, उदाहरण के लिए, अक्सर बैक-ऑफ़िस और फ्रंट-ऑफ़िस फ़ंक्शंस को आउटसोर्स करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि उनके पास इन-हाउस में प्रदर्शन करने के लिए कर्मचारियों और सहायक कार्यों का निर्माण करने के लिए संसाधन नहीं होते हैं। दूसरी ओर, एक स्थापित कंपनी एक कार्य को आउटसोर्स करने का विकल्प चुन सकती है जो एक विश्लेषण के बाद यह निर्धारित करती है कि एक आउटसोर्स प्रदाता काम को बेहतर और कम लागत पर कर सकता है।

प्रबंधन विशेषज्ञ उद्यम अधिकारियों को उन कार्यों की पहचान करने की सलाह देते हैं जिन्हें आउटसोर्स किया जा सकता है और फिर उस कार्य का मूल्यांकन आउटसोर्सिंग के पेशेवरों और विपक्ष के खिलाफ किया जाता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि उस कार्य को आउटसोर्स प्रदाता को सौंपना संगठन के लिए रणनीतिक समझ में आता है।

यदि ऐसा है, तो संगठन को न केवल काम के लिए सबसे अच्छा विक्रेता की पहचान करने की प्रक्रिया से गुजरना चाहिए, बल्कि घर के भीतर से बाहरी प्रदाता को भी काम को स्थानांतरित करना होगा।

इसके लिए एक महत्वपूर्ण मात्रा में परिवर्तन प्रबंधन की आवश्यकता होती है, क्योंकि एक आउटसोर्स प्रदाता के लिए कदम आम तौर पर कर्मचारियों, स्थापित प्रक्रियाओं और मौजूदा वर्कफ़्लोज़ को प्रभावित करता है।

यह शिफ्ट संगठन के वित्त को भी प्रभावित करता है - न केवल आंतरिक कार्य से आउटसोर्स प्रदाताओं को लागत में बदलाव के संदर्भ में, बल्कि अक्सर करों और रिपोर्टिंग आवश्यकताओं के संदर्भ में भी।

संगठन को बाहरी प्रदाता के लिए काम के सुचारू प्रवाह को सक्षम करने के लिए संगठन को एक प्रौद्योगिकी समाधान में निवेश करना पड़ सकता है, उस प्रौद्योगिकी समाधान की सीमा और लागत के साथ जो कार्य के दायरे के आउटसोर्स होने और निर्भरता की परिपक्वता पर निर्भर करता है। दोनों उद्यमों में प्रौद्योगिकी का बुनियादी ढांचा।

BPO/Outsourcing के प्रकार

क्योंकि दुनिया भर की कंपनियां अन्य संगठनों को BPO सेवाएं प्रदान करती हैं, BPO को सेवा प्रदाता के स्थान के आधार पर विभिन्न प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है:



1 अपतटीय आउटसोर्सिंग(Offshore outsourcing)


, अपतटीय आउटसोर्सिंग या सिर्फ ऑफशोरिंग, तब होता है जब एक संगठन किसी विदेशी देश में कंपनी के साथ प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए अनुबंध करता है।

2 तटवर्ती आउटसोर्सिंग(Onshore outsourcing)

तटवर्ती आउटसोर्सिंग या घरेलू आउटसोर्सिंग तब होती है जब एक संगठन किसी कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए अनुबंध करता है जो उसी देश में काम पर रखने वाले संगठन के रूप में कार्य करता है।

3 नज़दीकी आउटसोर्सिंग(Nearshore outsourcing)

जब कोई संगठन पड़ोसी देशों में स्थित कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए अनुबंध करता है।

BPO के लाभ

संगठन व्यवसाय प्रक्रिया आउटसोर्सिंग में संलग्न हैं क्योंकि वे व्यवस्था से लाभान्वित होने की उम्मीद करते हैं।

आमतौर पर बीपीओ के समर्थकों द्वारा उल्लिखित लाभों में निम्नलिखित शामिल हैं:

वित्तीय लाभ: 


संगठन अक्सर पाते हैं कि एक आउटसोर्स प्रदाता कम लागत पर एक व्यावसायिक प्रक्रिया कर सकता है, या वे अक्सर पाते हैं कि, एक आउटसोर्स प्रदाता के साथ अनुबंध करके, वे अन्य तरीकों से रिश्ते के परिणामस्वरूप पैसे बचा सकते हैं, जैसे कि कर में जमा पूंजी।

लचीलापन:

BPO अनुबंध संगठनों को अधिक लचीलेपन को समायोजित करने की अनुमति दे सकते हैं कि यह कैसे आउटसोर्स व्यापार प्रक्रिया को पूरा करता है, जिससे उन्हें बाजार की गतिशीलता को बदलने के लिए बेहतर प्रतिक्रिया मिल सके।

प्रतिस्पर्धात्मक लाभ:

BPO संगठनों को उन प्रक्रियाओं को आउटसोर्स करने में सक्षम बनाता है जो उनके व्यवसायों या मिशनों के लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं, जिससे संगठनों को अपने संसाधनों के अधिक संसाधनों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होता है जो उन्हें बाज़ार में अलग पहचान देता है।

उच्च गुणवत्ता और बेहतर प्रदर्शन: 

क्योंकि BPO प्रदाताओं का मुख्य व्यवसाय विशिष्ट प्रक्रियाओं का प्रदर्शन कर रहा है जो वे करने के लिए काम पर रखे गए हैं, वे सिद्धांत रूप में, उन प्रक्रियाओं को उच्चतम स्तरों पर प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हैं, अक्सर अधिक सटीकता, दक्षता के साथ। और गति।

इस प्रक्रिया में नवाचारों की त्वरित पहुँच:

 BPO प्रदाता भी संभावित रूप से बेहतर और बेहतर स्थिति के बारे में जानने के लिए तैनात होते हैं, जिस क्षेत्र में वे विशेषज्ञ होते हैं और वे उस प्रक्रिया स्वचालन में नए विकास में निवेश करने की अधिक संभावना रखते हैं जो गति में सुधार कर सकते हैं, लागत और / या काम की गुणवत्ता - लाभ जो कि उन संगठनों को वापस प्रवाहित करते हैं जो प्रदाता के साथ अनुबंध करते हैं।

विस्तारित कवरेज:

आउटसोर्स प्रदाता किसी लागत प्रभावी तरीके से किसी उद्यम के घंटे या भौगोलिक पहुंच का विस्तार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक संगठन जो 24/7 कॉल सेंटर संचालन करना चाहता है वह अधिक तेज़ी से और अधिक कुशलता से सक्षम हो सकता है, एक साथी के साथ अनुबंध करके उस क्षमता को प्रदान करता है, जिसमें लगभग घड़ी की क्षमता मौजूद है, शायद कई भौगोलिक स्थानों में भी सक्षम करने के लिए। एक अनुवर्ती व्यापार मॉडल।

BPO के जोखिम

प्रत्याशित लाभ की उम्मीद के अलावा, बीपीओ में लगे संगठन संभावित जोखिम और कमियां भी लेते हैं। उन संभावित समस्याओं में निम्नलिखित शामिल हैं:

सुरक्षा उल्लंघनों: 

संगठनों को अपने और अपने सेवा प्रदाताओं के बीच प्रौद्योगिकी कनेक्शन बनाना होगा, जिससे एक और संभावित बिंदु बन सकता है जो बुरे अभिनेताओं द्वारा शोषण किया जा सकता है; इसके अलावा, संगठनों को अक्सर अपने सेवा प्रदाताओं के साथ संवेदनशील और / या विनियमित डेटा साझा करने की आवश्यकता होती है - एक और संभावित सुरक्षा जोखिम।

अप्रत्याशित / उच्च लागत: 

संगठन उस मूल्य को कम कर सकते हैं जो उनसे काम के लिए वसूला जाएगा, जो कि वे आउटसोर्सिंग कर रहे हैं, या तो क्योंकि वे काम की राशि को कम आंकते हैं या वे अपने प्रदाताओं के साथ अपने अनुबंध की पूर्ण लागतों की गणना या पूर्वानुमान नहीं करते हैं।

रिश्ते की चुनौतियां:

 संगठन अपने आउटसोर्स प्रदाताओं के साथ संचार समस्याओं का सामना कर सकते हैं, या वे पा सकते हैं कि एक मजबूत व्यापारिक साझेदारी के लिए सांस्कृतिक बाधाएं हैं, समस्याएं जो अपने बीपीओ अनुबंधों के पूर्ण लाभों को देखने से संगठनों को काम पर रखने में बाधा डाल सकती हैं।

बाहरी प्रदाता पर निर्भरता: 

एक संगठन जो किसी फ़ंक्शन या सेवा को आउटसोर्स करता है, वह उस विशेष भागीदार के लिए व्यवस्थित हो जाता है जिसे उसने काम करने के लिए चुना है। संगठन को उस संबंध का प्रबंधन करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रमुख उद्देश्य सहमत-लागत पर लगातार मिलते हैं। यदि नहीं, तो संगठन को ऑपरेशन को घर में वापस लाने में मुश्किल हो सकती है या किसी अन्य आउटसोर्स प्रदाता के पास भी ले जा सकती है।

विघटन की क्षमता में वृद्धि:

एक संगठन को उन मुद्दों के लिए भी निगरानी करनी चाहिए जो एक आउटसोर्स प्रदाता के साथ संबंध को बाधित या स्थायी रूप से समाप्त कर सकते हैं। वे आउटसोर्स प्रदाता पर वित्तीय या कार्यस्थल की समस्याओं, भूराजनीतिक अस्थिरता, प्राकृतिक आपदाओं, या आर्थिक परिस्थितियों में परिवर्तन शामिल हैं। संगठनों को इस तरह की संभावनाओं पर विचार करने की आवश्यकता है और कैसे सामना करना है, उनके व्यापार निरंतरता और आपदा वसूली (बीसी / डीआर) योजनाओं में जटिलता की परतों को जोड़ने पर रणनीति तैयार करना है।

BPO बाजार का आकार

BPO Services Global Industry Almanac 2013-2022 के अनुसार, मई 2018 में जारी और सबसे हाल ही में उपलब्ध पंचांग, ​​समग्र BPO सेवा क्षेत्र ने 2017 में $ 144.9 बिलियन का राजस्व उत्पन्न किया। यह 3.3% के बीच एक चक्रवृद्धि वार्षिक विकास दर (CAGR) का प्रतिनिधित्व करता है। 2013 और 2017. बाजार 2022 तक $ 140.3 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है।

रिपोर्ट के अनुसार, गिने जाने वाले बीपीओ सेवाओं में ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) फ़ंक्शन, केपीओ, वित्त और लेखा, एचआर, खरीद और ऊर्ध्वाधर-विशिष्ट प्रक्रियाएं शामिल हैं।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका बीपीओ के लिए सबसे बड़ा वैश्विक बाजार था, जो यूरोपीय बाजार से बड़ा था, साथ ही पूरे एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए बाजार भी था।

IBISWorld के उद्योग अनुसंधान के अनुसार, 2019 में संयुक्त राज्य अमेरिका में BPO सेवाओं का बाजार आकार $ 130.9 बिलियन था, जो वर्ष के लिए 2% था। 2014 के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका में 2.1% वार्षिक बाजार आकार की वृद्धि की गणना करते हुए, IBISWorld के साथ हाल के वर्षों में समग्र BPO बाजार की वृद्धि के साथ पटरियों।

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