Online vs Offline Marketing

Online vs Offline Marketing

  • Online vs Offline Marketing

व्यवसाय की दुनिया में, लक्ष्य स्पष्ट हैं, जितना संभव हो उतना राजस्व उत्पन्न करें और एक बाजार में एक वैश्विक नेता के रूप में अपने व्यवसाय का विस्तार करें।


आपके व्यवसाय को ग्राहकों को आकर्षित करने की आवश्यकता है, साथ ही एक वफादार प्रशंसक और अनुयायी आधार भी बनाना चाहिए।

इसलिए ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केटिंग दो प्रचार रणनीति हैं जिनके द्वारा हम ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं। आपके व्यवसाय के विपणन में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की मार्केटिंग की भूमिका होती है। लेकिन प्रत्येक को सौंपी गई गतिविधि का स्तर आपके बजट पर निर्भर करता है और आपके ग्राहक कहां हैं।

कई कंपनियां ब्रांड जागरूकता और दर्शकों तक पहुंचने के लिए दोनों मार्केटिंग रणनीतियों पर काम करती हैं। कई वेबसाइट डिजाइनिंग और डिजिटल मार्केटिंग कंपनी व्यवसाय के लिए उच्च यातायात प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग तकनीकों का पालन करती है।

यह पृष्ठ आपको निम्नलिखित के बारे में बताने में मदद करता है:

  • परिभाषाएं(Definitions)
  • माध्यमों(Mediums)
  • मतभेद(Differences)
  • फायदे नुकसान(Advantages & Disadvantages)
  • निष्कर्ष(Conclusion)

परिभाषा(Definitions)

ऑनलाइन मार्केटिंग:(online marketing)

ऑनलाइन मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से वस्तुओं और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों और तकनीकों का एक समूह है।

यह एक विपणन रणनीति है जो इंटरनेट का उपयोग प्रचार, विज्ञापन देने और लक्षित दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए करती है। विपणन प्रक्रिया में वेब सामग्री, ईमेल अभियान, वीडियो विज्ञापन, चित्र और यहां तक ​​कि आभासी और संवर्धित वास्तविकता का उपयोग ई-कॉमर्स के लिए प्रत्यक्ष बिक्री ड्राइव करने या बिक्री लीड उत्पन्न करने में शामिल है।

ऑनलाइन मार्केटिंग को इंटरनेट मार्केटिंग, वेब मार्केटिंग और सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) के रूप में भी जाना जाता है।


ऑफलाइन मार्केटिंग:(offline marketing)

ऑफ़लाइन विपणन शब्द में स्वयं का अर्थ है। इसमें इंटरनेट मार्केटिंग के अलावा मार्केटिंग के अन्य तरीके शामिल हैं। यह मार्केटिंग का एक पारंपरिक तरीका है। पारंपरिक विपणन एक प्रकार का विपणन है जिसे अनदेखा करना कठिन है और इसमें वे पारंपरिक विज्ञापन शामिल हैं जिनका हम दैनिक आधार पर सामना करते हैं।

आम और सबसे अधिक कोशिश की जाने वाली ऑफ़लाइन विपणन विधियाँ समाचार पत्र, पत्रिकाएँ, होर्डिंग्स, प्रदर्शनी शो, रेडियो, टीवी, आदि हैं।

विपणन का यह रूप ब्रांड लोकप्रियता, उत्पाद की बिक्री, राजस्व उत्पादन, लाभ को अधिकतम करने और उत्पादकों और उपभोक्ताओं के बीच की खाई को बढ़ाने में मदद करता है।

  • माध्यमों(Mediums)

Online Marketing
Offline Marketing


Social Media (सामाजिक मीडिया)
Face to Face Marketing(फेस टू फेस मार्केटिंग)


E-Mail(ईमेल)


Direct Mail(सीधा संदेश)


Online Advertisement (ऑनलाइन विज्ञापन)
Newspapers(समाचार पत्र)


Contents Marketing (सामग्री विपणन)
Posters (पोस्टर)
SEO (एसईओ)
Radio (रेडियो)
E-Commerce(-कॉमर्स)


Exhibition shows(प्रदर्शनी से पता चलता है)


Mobile Marketing(मोबाइल विपणन)


Sponsorships (प्रायोजक)

ऑनलाइन मार्केटिंग(online marketing)


सोशल मीडिया: - यह सभी आकार के व्यवसायों के लिए संभावनाओं और ग्राहकों तक पहुंचने का एक शक्तिशाली तरीका है। फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर और इतने पर अद्वितीय उपयोगकर्ता आधार और पर्यावरण के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं।


ई-मेल: - ग्राहकों को ई-मेल भेजने के लिए ई-मेल मार्केटिंग एक सीधी और प्रभावी मार्केटिंग रणनीति है।


ऑनलाइन विज्ञापन: - यह विपणन का एक रूप है जो ग्राहकों को अपने प्रचार विज्ञापन संदेश देने के लिए इंटरनेट का उपयोग करता है।


कंटेंट मार्केटिंग: - यह मार्केटिंग का एक तरीका है जो ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए मूल्यवान, प्रासंगिक और सुसंगत जानकारी के निर्माण और वितरण पर केंद्रित है।


SEO: - सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) उन टूल्स का एक संग्रह है जो आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन रिजल्ट में उच्च रैंक देने में मदद करते हैं।


ई-कॉमर्स: - यह ऑनलाइन मार्केटिंग का एक प्लेटफ़ॉर्म है जो किसी उत्पाद को बढ़ावा देने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए डिजिटल चैनलों का उपयोग करता है।


मोबाइल मार्केटिंग: - यह एक प्रभावी बाजार रणनीति है जिसका उद्देश्य मोबाइल स्मार्टफोन, टैबलेट और अन्य मोबाइल उपकरणों पर दिखाई देने वाले विज्ञापनों के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचना है।

ऑफ़लाइन विपणन(offline marketing)


फेस टू फेस मार्केटिंग: - जब आप ग्राहक के सामने बैठते हैं और ग्राहक का समूह आपके उत्पाद या व्यवसाय को बढ़ावा देता है।


डायरेक्ट मेल: - यह मार्केटिंग का एक सीधा तरीका है जहां विज्ञापन सामग्री सीधे ग्राहक के मेल पर भेजी जाती है।


समाचार पत्र: - समाचार पत्र में नियमित आधार पर बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचने की क्षमता होती है। तो इसका उपयोग उनके उत्पाद और ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।


पोस्टर: - यह लोगों को आकर्षित करने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है क्योंकि लोग दृश्य सामग्री को पसंद करते हैं।


रेडियो: - यह दुनिया भर के श्रोताओं के लिए विज्ञापन और विपणन जानकारी का एक सुसंगत रूप है।


प्रदर्शनी शो: - यह मेलों में अपने उत्पाद को बढ़ावा देने और बेचने का एक तरीका है।


प्रायोजन: - यह विज्ञापन का एक रूप है जहां एक कंपनी सकारात्मक प्रचार प्राप्त करने के लिए धन और अन्य संसाधनों के रूप में घटनाओं के लिए समर्थन प्रदान करती है।

Differences: Online and Offline Marketing

Online Marketing
Offline Marketing
Online marketing is a logical form of marketing.
(ऑनलाइन मार्केटिंग मार्केटिंग का एक तार्किक रूप है।)


Offline marketing is a physical form of marketing.
(ऑफलाइन मार्केटिंग मार्केटिंग का एक भौतिक रूप है।)
It is a global way of marketing.
(यह विपणन का एक वैश्विक तरीका है।)
It covers a limited area.
(यह एक सीमित क्षेत्र को शामिल करता है।)
Online marketing can track if the ad is reached to users and how many users?
(यदि उपयोगकर्ताओं और कितने उपयोगकर्ताओं तक विज्ञापन पहुँचा जाए तो ऑनलाइन मार्केटिंग ट्रैक कर सकती है?)
There is no way to track if the users heard and show their advertisements.
(अगर उपयोगकर्ताओं ने अपने विज्ञापन सुने और दिखाए तो उन्हें ट्रैक करने का कोई तरीका नहीं है।)
Fast process and get the result very soon.
(तेजी से प्रक्रिया करें और बहुत जल्द परिणाम प्राप्त करें।)
Slow process and takes time to get the result.
(प्रक्रिया को धीमा करने और परिणाम प्राप्त करने में समय लगता है।)
Customization is possible whenever required, change of content, time, location, etc.
(जब भी आवश्यकता हो, सामग्री, समय, स्थान आदि में परिवर्तन करके अनुकूलन संभव है।)
It’s not easy and takes time to make any change.
(यह आसान नहीं है और किसी भी बदलाव के लिए समय लगता है।)
Advertisements are shown to the right person.
(विज्ञापन सही व्यक्ति को दिखाए जाते हैं।)
They are shown to all the people no matter they are relevant or not.
(वे सभी लोगों को दिखाए जाते हैं चाहे वे प्रासंगिक हों या न हों।)
Less costly than offline marketing.
(ऑफलाइन मार्केटिंग की तुलना में कम खर्चीला।)
It is costly as media, space, human resources, etc.
(यह मीडिया, अंतरिक्ष, मानव संसाधन आदि के रूप में महंगा है।)
Available 24*7.
(उपलब्ध 24 * 7)
Specific Time.
(विशिष्ट समय।)

फायदे और नुकसान(Advantages and Disadvantages)


लाभ: ऑनलाइन मार्केटिंग(Advantages: Online Marketing)

ऑनलाइन मार्केटिंग के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं: -
ग्लोबल मार्केटिंग: - ऑनलाइन मार्केटिंग का पहला लाभ अपने स्थानीय क्षेत्र से परे अपने ब्रांड को उजागर करने और अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने की क्षमता है।


सुविधा और त्वरित सेवा: - ऑनलाइन मार्केटिंग अच्छी सुविधाएं और त्वरित सेवाएं प्रदान करती है।


लागत और समय प्रभावी: - ऑनलाइन मार्केटिंग की असीमित पहुंच है और यह कम खर्चीला और समय लेने वाली हो सकती है।


वास्तविक समय ट्रैकिंग: - ऑनलाइन मार्केटिंग का प्रदर्शन आसानी से पता लगाया जा सकता है।
24 * 7 मार्केटिंग: - इसका मतलब है कि आपके मार्केटिंग अभियान 24 घंटे एक दिन और सप्ताह में 7 दिन चलते हैं।


नुकसान: ऑनलाइन मार्केटिंग(Disadvantages: Online Marketing)

इंटरनेट मार्केटिंग के अपने नुकसान हैं। कुछ हैं:


अद्यतन करने वाली प्रौद्योगिकी: - आजकल प्रौद्योगिकी दिन-प्रतिदिन बदलती है। इसलिए नई तकनीक के अनुसार, हम अपनी मार्केटिंग रणनीतियों को भी अपडेट कर सकते हैं।


उच्च प्रतियोगिता: - वैश्वीकरण के कारण उच्च प्रतिस्पर्धा होती है।


मूल्य की पारदर्शिता: - यह बाजार में मूल्य प्रतिस्पर्धा बढ़ाने का एक प्रमुख कारक है।


बहुत सारे विकल्प: - के साथ इतने सारे विकल्प हैं, यह वेबसाइटों है कि सबसे अधिक संभावित ग्राहकों और बिक्री को आकर्षित करेगा करने के लिए विकल्पों को सीमित करने के लिए मुश्किल है।


गोपनीयता और सुरक्षा के मुद्दे: - डेटा और जानकारी की कमी गोपनीयता का एक बड़ा मुद्दा है।

लाभ: ऑफलाइन विपणन(Advantages: Offline Marketing)

ऑफ़लाइन विपणन के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं: -


विकल्प उपलब्ध हैं: - ग्राहकों को ऑफ़लाइन तक पहुँचने के लिए कई अलग-अलग विकल्प उपलब्ध हैं। अखबार, टीवी, बैनर इत्यादि के माध्यम से।


ग्राहक के साथ संबंध बनाता है: - अपने ग्राहकों को जानने और संबंध बनाने का यह अनूठा अवसर है।


मूर्त और भौतिक: - ग्राहक को आपके उत्पाद का वास्तविक अनुभव प्राप्त करने का अवसर मिलता है।


भीड़-भाड़ वाले स्थान पर एक प्रभावी प्रभाव बनाएं: - यह ग्राहकों को ध्यान आकर्षित करने और प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित करता है।


फेस टू फेस इंटरेक्शन: - यह आपको अपने ग्राहकों से मिलने और बातचीत करने का मौका देता है।


नुकसान: ऑफ़लाइन विपणन(Disadvantages: Offline Marketing)

ऑफ़लाइन विपणन के कुछ नुकसान निम्नलिखित हैं: -


समय: - समय की कमी एक सामान्य ऑफ़लाइन विपणन नुकसान है।


लागत: - यह अधिक महंगा है क्योंकि इसमें भौतिक रूप जैसे कागज, मानव संसाधन आदि शामिल हैं।


जनता की पहुंच में बाधा: - ऑफ़लाइन विपणन समाचार पत्र या पत्रिकाओं, टेलीविजन, रेडियो स्टेशनों, आदि के प्रसार के संदर्भ में सीमित है।


कम जानकारी: - पारंपरिक विज्ञापन के साथ आप जो संदेश दे सकते हैं वह संचार के नए रूपों की तुलना में बहुत अधिक सीमित है।


सीमित पहुंच: - ऑफ़लाइन विपणन का एक पारंपरिक तरीका है, इसलिए त्वरित पहुँच सीमित है।

  • निष्कर्ष(Conclusion)

अगर आप मार्केटिंग तकनीकों यानी ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केटिंग दोनों के साथ काम करने के लिए प्रभावी और कुशल काम और लक्षित लक्ष्य सुनिश्चित करते हैं।

 यह लाभ के उच्च अनुपात के रूप में फिर व्यापार के लिए प्रतिक्रिया देगा। किसी व्यवसाय के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग या ऑफलाइन मार्केटिंग बेहतर है या नहीं, यह विशिष्ट व्यवसाय पर निर्भर करता है।


यदि व्यवसाय एक शहरी क्षेत्र में है, जहां लोग सोशल मीडिया के बारे में जानते हैं और इंटरनेट मार्केटिंग के बारे में ज्ञान रखते हैं, तो ऑनलाइन मार्केटिंग पसंद करते हैं अन्यथा ऑफ़लाइन मार्केटिंग।

 मार्केटिंग रणनीतियों का वरीयता और चयन व्यवसाय के स्थान और आसपास के वातावरण पर निर्भर करता है।
लेकिन जब हम ऑनलाइन मार्केटिंग चैनलों की तुलना ऑफलाइन मार्केटिंग के किसी भी चैनल से करते हैं तो हम यह निष्कर्ष निकालते हैं कि ऑनलाइन मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग से बेहतर है।


ऑनलाइन मार्केटिंग समग्र रूप से सस्ती और अधिक लागत प्रभावी है, जो उत्पादन, रखरखाव और कार्यान्वयन के लिए है। यह पारंपरिक विपणन की तुलना में अधिक लक्षित, मापने में आसान और निवेश पर अधिक रिटर्न देता है।


आजकल दुनिया डिजिटल है इसलिए ऑनलाइन मार्केटिंग भविष्य का एक तरीका है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ