update address in aadhar card in 2020
आज हम जानेगे की अपने आधार कार्ड में अपना पता कैसे अपडेट या चेंज करे इसके बारे में आपको step by step जानकारी यहाँ दी जाएगी
इससे पहले की हम जाने की आधार कार्ड में पता कैसे अपडेट करे ,हमने आपके लिए आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने या जोड़ने की पूरी प्रकिया बताई है | आप जानना चाहते है की अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से कैसे लिंक करे तो यहाँ click करे। ..
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण या यूआईडीएआई, जो 12-अंकों की विशिष्ट आईडी नंबर या आधार संख्या को व्यक्तियों को जारी करता है, अपने 'self-service' पोर्टल - ssup.uidai.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। ऐसी ही एक ऑनलाइन सुविधा उपयोगकर्ताओं को आधार डेटाबेस में दिए गए अपने पते के विवरण में बदलाव करने की अनुमति देती है।
यह उपयोगकर्ता के पंजीकृत मोबाइल के माध्यम से OTP या वन-टाइम पासकोड-आधारित सत्यापन विधि के माध्यम से किया जा सकता है।
(यह भी पढ़ें: आधार कार्डको राशन कार्ड से ऑनलाइन कैसे लिंक करें)
आधार में पते को ऑनलाइन अपडेट करने के चरण इस प्रकार हैं:
चरण 1: आधार स्वयं सेवा अपडेट पोर्टल पर जाएं और proceed आगे बढ़ने के लिए पता ’विकल्प पर क्लिक करें।
चरण 2: आधार संख्या, पंजीकृत मोबाइल नंबर और ओटीपी का उपयोग करके लॉग इन करें।
चरण 3: वैध पते के प्रमाण के मामले में, ''Proceed to Update Address.'' पर क्लिक करें।
चरण 4: 12-अंकीय आधार संख्या दर्ज करें और 'Send OTP' पर क्लिक करें।
चरण 5: ओटीपी दर्ज करें और आधार खाते में प्रवेश करें।
चरण 6: 'एड्रेस प्रूफ के जरिए अपडेट पता' विकल्प का चयन करने के बाद नया पता दर्ज करें। कोई 'अपडेट एड्रेस विज़ सीक्रेट कोड' विकल्प का भी उपयोग कर सकता है।
चरण 7: 'पते के प्रमाण' में वर्णित आवासीय पते को दर्ज करें।
चरण 8: अब, दस्तावेज़ प्रकार का चयन करें जिसे पते के प्रमाण के रूप में प्रस्तुत किया जाना है।
चरण 9: पता प्रमाण की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें और 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें।
चरण 10: आधार अद्यतन अनुरोध स्वीकार किया जाएगा और एक 14-अंकीय अद्यतन अनुरोध संख्या (URN) उत्पन्न की जाएगी।
एक URN के माध्यम से आधार पता अद्यतन की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। अपडेट होने के बाद, उपयोगकर्ता अपडेट किए गए संस्करण को डाउनलोड कर सकते हैं और आधार कार्ड का प्रिंट आउट ले सकते हैं।
"दस्तावेजों की अनुपलब्धता के मामले में, पता सत्यापन पत्र के लिए एक अनुरोध प्रस्तुत किया जा सकता है। इस पत्र में एक गुप्त कोड होता है, जो सत्यापनकर्ता द्वारा अनुरोधित निवासी द्वारा दिए गए पते के उपयोग के लिए पते के सत्यापन सहमति के बाद सत्यापन के लिए भेजा जाता है। अनुरोध प्रस्तुत किए जाने के बाद। सफलतापूर्वक निवासी को UIDAI के अनुसार, "अनुरोध प्राप्त करने की तारीख से 30 दिनों के भीतर आधार सत्यापन पत्र मिलता है।"
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