How to Register for Indian Bank Netbanking?(इंडियन बैंक नेटबैंकिंग के लिए पंजीकरण कैसे करें?)

How to Register for Indian Bank Netbanking?(इंडियन बैंक नेटबैंकिंग के लिए पंजीकरण कैसे करें?)

इंडियन बैंक नेटबैंकिंग के लिए पंजीकरण कैसे करें?

How to Register for Indian Bank Netbanking?(इंडियन बैंक नेटबैंकिंग के लिए पंजीकरण कैसे करें?)
ग्राहकों को इंडियन बैंक नेटबैंकिंग सेवाओं के लिए पंजीकरण करने के लिए इन चरणों का पालन करना होगा:

चरण 1: इंडियन बैंक नेटबैंकिंग पोर्टल खोलें।

चरण 2: "ऑनलाइन पंजीकरण करें" विकल्प चुनें।

चरण 3: खाता संख्या और खाता के साथ पंजीकृत फोन नंबर दर्ज करें। देश कोड (91 भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए) मोबाइल नंबर को उपसर्ग करना चाहिए। इसके बाद “Submit” पर क्लिक करें।

चरण 4: फोन नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को आवश्यक फ़ील्ड में दर्ज करें।

चरण 5: एक बार ओटीपी सत्यापित हो जाने के बाद, खाता विवरण, डीओबी, पंजीकृत ईमेल आईडी, आदि पूछते हुए फ़ील्ड भरें।

चरण 6: इन विवरणों को जमा करने के बाद, सुविधा प्रकार चुनें। ग्राहक उन सुविधाओं का चयन कर सकते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता है जैसे कि केवल अधिकार देखना, लेन-देन और अधिकार देखना आदि।

चरण 7: फिर नेटबैंकिंग खाते के लिए एक लॉगिन पासवर्ड बनाएं।

चरण 8: उपलब्ध गुप्त प्रश्नों में से किसी दो को चुनें और उनके उत्तर दर्ज करें। भविष्य के संदर्भ के लिए उनके जवाब के साथ इन सवालों को याद रखें।
चरण 9: फिर सक्रियण प्रकार चुनें। उपयोगकर्ता भारतीय बैंक शाखाओं या एटीएम कार्ड के माध्यम से अपने नेटबैंकिंग खातों को सक्रिय कर सकते हैं।

चरण 10: शाखा के माध्यम से खाते को सक्रिय करने के लिए, उल्लिखित फॉर्म को डाउनलोड करें और भरें और इसे निकटतम शाखा में जमा करें।

चरण 11: एटीएम कार्ड के माध्यम से खाते को सक्रिय करने के लिए, नियम और शर्त से सहमत हों और सभी आवश्यक कार्ड विवरणों को सही ढंग से दर्ज करें।


चरण 12: बैंक द्वारा सभी सूचनाओं का सत्यापन करने के बाद, नेटबैंकिंग खाते के सफल सक्रियण का संदेश स्क्रीन पर दिखाई देगा। अगले 24 घंटों के भीतर खाता सक्रिय कर दिया जाएगा। "बाहर निकलें" पर क्लिक करें और लेनदेन पासवर्ड सेट करें।


सफल पंजीकरण के बाद, उपयोगकर्ता लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके इंडियन बैंक नेटबैंकिंग में लॉग इन कर सकते हैं और आसानी से और सुरक्षित रूप से बैंकिंग सेवाओं की मेजबानी प्राप्त कर सकते हैं।

How to Add Beneficiary to Indian Bank Netbanking?(भारतीय बैंक नेटबैंकिंग में लाभार्थी कैसे जोड़ें?)

उपयोगकर्ता बैंक द्वारा प्रदान की गई नेटबैंकिंग सेवाओं का उपयोग करके धन भेज सकता है। धनराशि स्थानांतरित करने के लिए, प्रेषक को पहले लाभार्थी के रूप में रिसीवर जोड़ना होगा। लाभार्थी को जोड़ने के लिए, उपयोगकर्ता को इन चरणों का पालन करना होगा:

चरण 1: उपयोगकर्ता आईडी और लॉगिन पासवर्ड का उपयोग करके इंडियन बैंक नेटबैंकिंग पोर्टल पर लॉगिन करें।

चरण 2: “खाता” टैब के तहत Transfer फंड ट्रांसफर ’विकल्प चुनें।

चरण 3: फिर "लाभार्थी जोड़ें" पर क्लिक करें।

चरण 4: फिर उसी बैंक से pay Add payee ’चुनें या आवश्यकता के अनुसार इंडियन बैंक के अलावा किसी अन्य बैंक से‘ Add payee ’चुनें।

चरण 5: खाता संख्या, खाता नाम, लाभार्थी का आईएफएससी कोड और अन्य विवरण प्रदान करें और "जोड़ें" पर क्लिक करें।

चरण 6: पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और "नया पुष्टि करें" पर क्लिक करें।

चरण 7: लाभार्थी के सफल जोड़ बताते हुए एक संदेश स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।

How to Transfer Funds using Indian Bank Netbanking?(इंडियन बैंक नेटबैंकिंग का उपयोग करके फंड ट्रांसफर कैसे करें?)

एक बार लाभार्थी को जोड़ने के बाद, एनईएफटी, आरटीजीएस या आईएमपीएस के माध्यम से फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। IMPS के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने के चरण नीचे दिए गए हैं:

चरण 1: "फंड ट्रांसफर" विकल्प चुनें।

चरण 2: फंड ट्रांसफर का पसंदीदा तरीका चुनें।

चरण 3: "खाते में निधि हस्तांतरण" का चयन करें और लाभार्थी के खाता संख्या, IFSC कोड और राशि सहित सभी विवरण जोड़ें।

चरण 4: लेनदेन पासवर्ड दर्ज करें और "पुष्टि करें" चुनें।

चरण 5: खाते के साथ पंजीकृत फोन नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

चरण 6: प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।

How to Reset Indian Bank Netbanking Password?(भारतीय बैंक नेटबैंकिंग पासवर्ड कैसे रीसेट करें?)

इंडियन बैंक नेटबैंकिंग पासवर्ड को रीसेट करने के लिए निम्नलिखित चरण हैं:

चरण 1: भारतीय बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उपयोगकर्ता नाम और छवि में दिखाए गए पाठ को दर्ज करके "लॉगिन" पर क्लिक करें।

चरण 2: अगले पृष्ठ पर "पासवर्ड भूल गए" पर क्लिक करें।

चरण 3: रीसेट के मोड का चयन करें - एटीएम कार्ड या गुप्त प्रश्न।

चरण 4: एटीएम कार्ड को रीसेट विकल्प के रूप में चुनकर, उपयोगकर्ता आईडी, फोन नंबर और छवि में दिखाए गए पाठ को अगले पृष्ठ पर दर्ज करें। अगले पेज पर CIF नंबर और मोबाइल नंबर प्रदर्शित होगा।

चरण 5: अब पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और “सबमिट” पर क्लिक करें।

चरण 6: अगले इंटरफेस पर एटीएम कार्ड नंबर, पिन और समाप्ति तिथि दर्ज करें और "पुष्टि करें" पर क्लिक करें।

चरण 7: अब दर्ज करें और फिर नया पासवर्ड दर्ज करें और "पुष्टि करें" पर क्लिक करें।

अगले पृष्ठ पर पावती संदेश प्रदर्शित किया जाएगा।









========================================================================

How to Register for Indian Bank Netbanking?,How to Setup the Indian Bank Netbanking Transaction Password?,How to Add Beneficiary to Indian Bank Netbanking?,How to Reset Indian Bank Netbanking Password?,How to Transfer Funds using Indian Bank Netbanking?,Indian Bank Netbanking Transaction Password कैसे सेटअप करें?,indian bank net banking register,how to register for indian bank net banking,how to apply net banking in indian bank,how to apply for indian bank net banking,how to register online for indian bank net banking,how to register south indian bank net banking,how to apply online for indian bank net banking,how to register indian overseas bank net banking,how to register email id in indian bank net bankin

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ